एचटीएमएल परिचय

एचटीएमएल या 'हायपर टेक्स्ट मार्कअप लेंग्वेज' किसी भी वेबपेज का आधार है। यहाँ एक प्रोग्रामिंग लेंग्वेज है जिसमे वेब पेजों को बनाने और दिखाने के लिए विभिन्न 'टेग्स' का प्रयोग किया जाता है। एच टी एम एल कोड को किसी भी टेक्स्ट एडिटर जैसे नोटपेड आदि में लिखा जा सकता है। इसमें लिखे गये कोड का आउटपुट देखने के लिए हमें ब्राउज़र का प्रयोग करना होता है। इन्टरनेट एक्स्प्लोरर, नेट्स्केप नेविगेटर, ओपेरा या फायरफोक्स आदि प्रचलित ब्राउज़र (सोफ्टवेयर) है। इनमे से अपनी सुविधानुसार कोई भी ब्राउज़र इस्तेमाल किया जा सकता है।

एच टी एम एल के माध्यम से हम विभिन्न प्रकार के डाक्यूमेंट्स को आपस में जोड़ सकते है तथा विभिन्न इमेज भी इन्सर्ट कर सकते हैं। इस प्रकार एक ही पेज पर विभिन्न मल्टीमीडिया अवयवों को प्रस्तुत किया जा सकता है।
इन मल्टीमीडिया अवयवों को वेब पेज पर दर्शाने के लिए हमें जो टेग प्रयोग करने होंगे उसकी जानकारी मैंने आपको अगली पोस्ट में देता रहूँगा। टेग्स के बारे में जानने के लिए मुख्य शब्दों से परिचय कर लें: 

HTTP: Hyper Text Transfer Protocol
URL: Uniform(universal) Resource Locator (वेबसाइट का एड्रेस)
www: Word Wide Web


उदहारण के लिए यदि किसी कम्पनी का वेबसाइट एड्रेस http://www.google.com है तो तो इसका आशय है की यहाँ वर्ड वाइड वेब का हिस्सा है तथा एच टी टी पी प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जा रहा है। अंत में .com यह बताता है की यह वेबसाइट व्यवसायिक (commercial) प्रयोग हेतु है। यह सम्पूर्ण वेबसाइट एड्रेस URL कहलाता है।





0 कमेन्ट:

एक टिप्पणी भेजें

आपका स्वागत है...

Copyright © 2012-2013 एचटीएमएल हिन्दी में